May 13, 2024
शिवहरे वाणी, D-30, न्यू आगरा, आगरा-282005 [भारत]
खबरे जरा हटके

‘दिल’ ने फिर जोड़े दिल के तार…तलाक के 5 साल बाद दोबारा की शादी; विनय और पूजा की भावुक कर देने वाली प्रेम-कहानी

गाजियाबाद।
कहानी फिल्मी लगती है लेकिन है हकीकत। गाजियाबाद के विनय जायसवाल और उनकी पत्नी पूजा चौधरी शादी के बाद मामूली बातों पर झगड़ने लगे और इसी नासमझी में तलाक लेकर अलग भी हो गए। तलाक के पांच साल बाद कुछ ऐसे घटनाक्रम हुए कि दोनों को एक-दूसरे के प्रति प्रेम और सम्मान का अहसास हुआ। और, दंपति ने भूल-सुधार करते हुए बीती 23 नवंबर को आर्य समाज मंदिर में दोबारा शादी कर ली।
गाजियाबाद में कोशांबी में रहने वाले विनय जायसवाल मूल रूप से तो जौनपुर के मड़ियाहू के रहने वाले हैं, पेशे से फ्रीलांस राइटर, पत्रकार और सामाजिक मानवविज्ञानी (सोशल एंथ्रोपोलोजिस्ट) हैं। प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में सामाजिक मुद्दों पर उनके आलेख नियमित रूप से प्रकाशित होते रहते हैं। वर्ष 2012 में विनय की शादी पटना की रहने वालीं पूजा चौधरी से हुई थी। शादी के बाद कुछ दिन तो सब ठीक चला, लेकिन बाद में उनके बीच जरा-जरा सी बातों पर झगड़े होने लगे। विनय को लगता कि पूजा उनकी हर बात पर गलती निकालती है, वहीं पूजा को लगता था कि विनय खुद में सुधार नहीं लाना चाहते और उसे नीचा दिखाने की कोशिश में रहते हैं। दो साल बाद ही दोनों अलग हो गए और 2018 में कोर्ट से उन्हें तलाक मिल गया। तलाक की डिक्री मिलने के बाद दोनों ने सौहार्दपूर्ण माहौल में साथ डिनर किया और एक-दूसरे को अलविदा कहा। पूजा पटना लौट गईं, इधर विनय जायसवाल ने भी अपने आपको काम में मसरूफ कर लिया। इस दरम्यान दोनों में कोई बात भी नहीं हुई।
बीती 21 अगस्त को विनय जायसवाल को अचानक दिल का दौरा पड़ गया, उन्हें अस्पताल भर्ती कराया गया। विनय को हार्ट अटैक की खबर मिलते ही पूजा चौधरी से रहा न गया और तत्काल पटना से गाजियाबाद रवाना हो गई। गाजियाबाद आकर पूजा अस्पताल में विनय की देखभाल में जुट गई। विनय की ओपन हार्ट हुई। इस दौरान पूजा अस्पताल में ही रही। अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद भी पूजा ने विनय का साथ नहीं छोड़ा। घर पर विनय को समय पर दवा देना, उनके खाने-पीने का ख्याल रखना और उनके स्वास्थ्य को लेकर चिकित्सकों से परामर्श करना…पूजा की इस सेवा-सुश्रुषा से कुछ दिनों में विनय पूरी तरह स्वस्थ्य हो गए। इस दौरान दोनों को अपनी गलती का अहसास हुआ। और इस बड़ी भूल को सुधारने की ठानी। दोनों परिवारों की सहमति लेकर 23 नवंबर को कविनगर स्थित आर्यसमाज मंदिर में उन्होंने एक दूसरे को जयमाला पहनाई। विवाह रजिस्ट्रेशन के साथ तलाक की डिक्री को शून्य कर दिया। अब दोनों साथ हैं, परिवारीजन भी उनके इस फैसले से खुश हैं।
विनय जायसवाल ने दो दिन पहले अपने फेसबुक पेज पर अपनी प्रेम कहानी शेयर की जो वायरल हो गई। विनय लिखते हैं कि इतने सालों के दौरान हमारा संवाद टूट गया था.. शायद दिल के तार नहीं। इसलिए जब हार्ट अटैक हुआ तो वह भागी चली आई और ओपन हार्ट सर्जरी के बाद सीसीयू से लेकर घर तक पूरी रिकवरी के दौरान साथ निभाया। मेरे हार्ट अटैक ने हम दोनों के दिलों बीच जमी दूरियों की बर्फ को पिघलाने का काम किया और हम फिर से एक हो गए..।
विनय जायसवाल और पूजा चौधरी की यह स्टोरी उन तमाम कपल्स के लिए एक मिसाल है जो मामूली बातों पर मामूली झगड़ों को इतना बढ़ा लेते हैं कि शादी खतरे में पड़ने की नौबत आ जाती है। शादी में कड़ा फैसला लेने से पहले लाख बार सोचें… मन में एक-दूसरे के लिए जरा भी प्रेम है तो खामियों को दरकिनार करना ही बेहतर…।
ज़िंदगी यूं ही बहुत कम है मोहब्बत के लिए,
रूठ कर वक़्त गंवाने की ज़रूरत क्या है ।

Leave feedback about this

  • Quality
  • Price
  • Service

PROS

+
Add Field

CONS

+
Add Field
Choose Image
Choose Video