May 15, 2024
शिवहरे वाणी, D-30, न्यू आगरा, आगरा-282005 [भारत]
धरोहर

आगराः गुप्ता (शिवहरे) परिवार ने दाऊजी मंदिर में धूमधाम से मनाया लक्ष्मी नारायण दरबार का 40वां स्थापना दिवस; कथा एवं हवन-यज्ञ

आगरा।
आगरा में शिवहरे समाज की प्रमुख धरोहर दाऊजी मंदिर में बीते रोज भगवान लक्ष्मी नारायण दरबार का 40वां स्थापना दिवस पारंपरिक अनुष्ठान के साथ धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर मंदिर के महंत श्री महेश पंडितजी ने सत्यनारायण कथा का वाचन किया। हवन-पूजा के बाद प्रसाद वितरण के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।
बता दें कि मंदिर में लक्ष्मी नारायण दरबार की स्थापना स्व. डा. हृदयनाथ गुप्ता एवं उनकी धर्मपत्नी स्व. श्रीमती चमेली देवी के द्वारा 1984 में अपने पुत्र श्री अशोक गुप्ता उर्फ मुन्ना की स्मृति में कराई गई थी, जो युवावस्था में ही स्वर्गवासी हो गए थे। तब से इस परिवार की ओर से प्रत्येक वर्ष बैकुंठ चौदस की पूर्णिमा को लक्ष्मी नारायण दरबार का स्थापना दिवस मनाया जाता आ रहा है। 2014 से स्व. डा. हृदयनाथ गुप्ता के पौत्र एवं श्री राजेंद्र कुमार गुप्ता के पुत्र श्री नवनीत गुप्ता इस जिम्मेदारी का निर्वहन कर रहे हैं।
दाऊजी मंदिर समिति के उपाध्यक्ष श्री नवनीत गुप्ता एवं उनकी धर्मपत्नी श्रीमती पूजा गुप्ता की ओर से प्रत्येक वर्ष बैकुंठ चौदस की पूर्णिमा को लक्ष्मी नारायण जी के स्वरूपों के मुकुट, आभूषण एवं पोशाक की व्यवस्था की जाती है, साथ ही मंदिर में विराजमान सभी स्वरूपों को भी पोशाक चढ़ाई जाती है। इस बार भी 27 नवंबर को बैकुंठ चौदस को सभी स्वरूपों ने एक जैसी नई पोशाक में दर्शन दिए। लक्ष्मीनारायण दरबार पर आकर्षक फूलबंगला सजाया गया। साथ ही अन्य सभी दरबारों में पुष्प-सज्जा की गई। कार्यक्रम का शुभारंभ लक्ष्मी नारायणजी की पूजा अर्चना से शुरू हुआ, जिसके बाद मंदिर के वयोवृद्ध महंत श्री महेश पंडितजी ने सत्यनारायण कथा का वाचन किया। हवन-यज्ञ का साथ कार्यक्रम का समापन हुआ और सभी ने स्वल्पाहार के रूप में प्रसादी प्राप्त की।
इस दौरान श्री जगमोहन गुप्ता, श्री राजेंद्र कुमार गुप्ता, नंदकिशोर गुप्ता-सुमन गुप्ता, श्यामकिशोर गुप्ता-पूजा गुप्ता, गोपेश गुप्ता-स्मृति गुप्ता, अंजनी-अजय गुप्ता, वीना गुप्ता-सौरभ गुप्ता, अनीता गुप्ता-राहुल गुप्ता, अनुराग, विनायक, राघव, माधव, अर्चित, आर्या और आराध्या समेत सभी संपूर्ण गुप्ता परिवार उपस्थित रहा। कार्यक्रम में दाऊजी मंदिर समिति के अध्यक्ष बिजनेश शिवहरे, शिवहरेवाणी के संपादक सोम साहू, आकाश शिवहरे, संजीव गुप्ता, राजीव गुप्ता समेत कई शिवहरे समाजबंधु भी शामिल हुए।
स्व. डा. हृदयनाथ गुप्ता ने हरिया की बगीची में स्थापित कराया था राम दरबार
धर्म-परायण स्व. डा. हृदयनाथ गुप्ता ने पुलिस लाइन स्थित भारद्वाज (हरिया की बगीची) में राम दरबार की स्थापना भी कराई थी। उनके परिवार की ओर से प्रत्येक वर्ष चैत्र नवरात्र की नवमी के दिन राम दरबार का स्थापना दिवस मनाया जाता है। इस दिन परिवार की ओर से राम दरबार के साथ भारद्वाज आश्रम में विराजमान सभी स्वरूपों के पोशाक और श्रृंगार की व्यवस्था के साथ भंडारा भी कराया जाता है। हर दिवाली पर भी परिवार की ओर से यहां राम दरबार और सभी स्वरूपों की पोशाक की व्यवस्था की जाती है। श्री नवनीत गुप्ता कहते हैं कि पूर्वजों की धरोहरों का संरक्षण और रखरखाव उनके वंशजों का कर्तव्य होता है, हम हर साल इस कर्तव्य का निर्वहन करते हैं। इस बहाने पूरा परिवार एक जगह एकत्र भी हो जाता है।

Leave feedback about this

  • Quality
  • Price
  • Service

PROS

+
Add Field

CONS

+
Add Field
Choose Image
Choose Video